भारत में सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम - Best Engineering Courses in India

भारत में सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम - जब हम 12 वीं करने के बाद इंजीनियरिंग की सबसे अच्छी शाखा के बारे में बात करते हैं, तो हम आम तौर पर दो चीजों का मतलब रखते हैं - जिसमें नौकरी की गुंजाइश और उच्च वेतन के मामले में सबसे अच्छा गुंजाइश है। हम उच्चतम भुगतान वाले आगामी भविष्य के करियर चुनने की कोशिश करेंगे कि आप ले सकते हैं और एक ही समय में इंजीनियरिंग कॉलेज में स्पष्ट करना आसान होना चाहिए।

मैंने चार साल का बीई कोर्स किया है और मैं आपको बता दूं, अगर आप किसी विश्वविद्यालय में डिग्री कोर्स करने की सोच रहे हैं, तो यह आसान नहीं होगा। वास्तव में इंजीनियरिंग का पहला साल जिसे एफई के रूप में जाना जाता है, वह मेरी राय में सबसे कठिन है। के सभी।

यदि आप इस पहले वर्ष को पार कर सकते हैं तो अन्य 3 वर्ष तुलनात्मक रूप से इतने बुरे नहीं हैं।

भारत में महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम


कक्षा 12 करने के बाद लड़कियों के लिए सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग क्षेत्र चुनने के लिए हमें कुछ बिंदुओं पर विचार करना होगा:

1. डेस्क जॉब की तुलना में कितना फील्ड वर्क आवश्यक है

2. यह भारी मशीनरी का उपयोग करता है

3.Does यह संयंत्र / कारखाने की तरह किसी न किसी वातावरण की आवश्यकता है। औद्योगिक काम करते हैं

सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर इंजीनियरिंग - इन दो क्षेत्रों में BE या B.Tech के लिए सबसे ज्यादा छात्र देखते हैं क्योंकि यह 100% एक अच्छा आलीशान एसी कार्यालय में डेस्क जॉब है जहाँ आपको अपनी उंगलियों और अपने दिमाग की आवश्यकता होती है। केवल यह बहुत अधिक भुगतान वाला काम है, लेकिन यह महिलाओं के लिए आदर्श है, क्योंकि किसी कारण से महिलाओं में बहुत सारे डेटा प्रबंधन / कोडिंग और टाइपिंग शामिल है।

कृषि / डेयरी / खाद्य तकनीक इंजीनियरिंग- आजकल 12 वीं के बाद छात्रों के लिए कई नए विकल्प हैं जो इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा करना चाहते हैं। वास्तव में डिप्लोमा छात्रों के लिए अधिक व्यावसायिक विकल्प हैं। केवल यह है कि इन छात्रों को कम वेतन मिलता है। स्नातक पास की डिग्री।


 
सॉफ्टवेयर परीक्षण -Software testing - मेरी कई महिला मित्र जो इंजीनियरिंग में मेरे साथ थीं, उन्होंने इसे अपनी पहली नौकरी के रूप में लिया। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस शाखा से हैं, एक नवसिखुआ के रूप में आप आसानी से यह नौकरी पा लेंगे, और महिलाओं के लिए एकदम सही है क्योंकि यह एक डेस्क है नौकरी और किसी भी क्षेत्र के काम को शामिल नहीं करता है। आप इस तरह के काम के लिए 25,000 का वेतन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।


एआरएबी देशों में इंजीनियरों की मांग के अनुसार सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग - GULF


आप में से बहुत से लोग इसे पढ़ रहे हैं, मैं आपको बता दूं कि मैं कई इंजीनियरिंग पास छात्रों को जानता हूं, जो खाड़ी देशों में गए हैं और उन्हें बहुत अच्छे पैकेज मिले हैं। इसका कारण यह है कि बुनियादी ढांचे के साथ-साथ दोनों में विकास में अचानक वृद्धि हुई है तेल ड्रिलिंग और शोधन क्षेत्र।

इस वजह से मध्य पूर्व में इंजीनियरों की जबरदस्त मांग है, हालांकि उनके पास अपने स्वयं के इंजीनियरिंग कॉलेज हैं जो अरबी में पढ़ाते हैं, पाठ्यक्रम उतना अच्छा नहीं है जितना कि हमारे भारतीय इंजीनियरिंग कॉलेजों या यहां तक कि यू.एस. में बी.एस.

जैसा कि आप नीचे दी गई तस्वीर से देख रहे हैं, मांग में नंबर एक इंजीनियरिंग कोर्स सिविल इंजीनियरिंग है क्योंकि शहरों में रेगिस्तानी भूमि के बड़े पैमाने पर विकास के कारण


7 सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम और शाखाओं की सूची


सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों और शाखाओं की इस सूची को चुनते समय मैं जिन छह महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्पष्ट करना चाहता हूं, वे हैं:

 

1. कितना आसान / कठिन है इस विशेष धारा के विषयों को साफ़ करना।

2. उस विशेष पाठ्यक्रम के लिए क्या अवसर उपलब्ध हैं।

3. उस इंजीनियरिंग शाखा की भावी संभावनाएं क्या हैं

4. वर्तमान नौकरी की पेशकश और सीटीसी उस शाखा के लिए जाने की दर (वेतन) है।

5. यह व्यवहार्य है कि यह कोर्स करने के बाद विदेश जाने के संबंध में है।

6. वे कौन से नियोक्ता हैं जो उस क्षेत्र के लिए भर्ती करना चाहते हैं और फ्रेशर्स को क्या वेतन दे रहे हैं।

1. सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग - IT Engineering




 
मेरी पहली पसंद आई। टी। इंजीनियरिंग है और यह स्ट्रीम अपेक्षाकृत नई है जिसे केवल 10 साल पहले ही पेश किया जा रहा है। हमारी पीढ़ी का भविष्य इंटरनेट से दूर है।

आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियाँ I.T कंपनियाँ और डॉट कॉम हैं। यह धीरे-धीरे अन्य सभी पारंपरिक व्यवसायों को ले रही है और I.T इंजीनियरों के लिए गुंजाइश कभी अधिक नहीं रही है।

एक आईटी इंजीनियर के रूप में, न केवल आपके पास डॉट कॉम या ऐप आधारित स्टार्टअप के लिए काम करने का एक अच्छा मौका होगा, बल्कि आपको वित्तीय संस्थानों, सॉफ्टवेयर कंपनी या किसी अन्य स्थान पर रोजगार भी मिलेगा जो ऑनलाइन व्यापार करता है या सिस्टम नेटवर्क का उपयोग करता है। समारोह।

कॉलेज में I.T इंजीनियरिंग कोर्स - कॉलेज में पढ़ाए जाने वाले अधिकांश विषयों में कंप्यूटर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के साथ कई सामान्य विषय होते हैं। B.E.E कंप्यूटर्स और B.E IT का समान सिलेबस का लगभग 60-70% हिस्सा होता है।

पहला वर्ष सभी शाखाओं के लिए आम है, लेकिन अगर आप कंप्यूटर और इंटरनेट के लिए अच्छी योग्यता रखते हैं, तो दूसरे वर्ष, तीसरे सेमेस्टर के बाद के वर्ष पहले की तुलना में बहुत आसान हैं।

आईटी इंजीनियरिंग जॉब स्कोप और सैलरी - अगर आप आईटी इंजीनियरिंग जैसे फ्लिपकार्ट, स्विगी, अमेजन, एक्सेंचर, टीसीएस आदि में डिग्री धारक हैं तो सबसे बड़ा स्टार्टअप और डॉट कॉम आपको नौकरी पर रखेगा। आप कम से कम 2,8,000 रुपये का शुरुआती वेतन पाने की उम्मीद कर सकते हैं एक फ्रेशर के रूप में प्रति माह।

I.T इंजीनियर्स के लिए प्रसिद्ध रिक्रूटर्स
1.Snapdeal.com

2.Swiggy ऐप

3.ऐप लैब

4. जे पी मॉर्गन

5.Flipkart.com

6.Amazon.com

7.Zensar

8.Mastek

9.Microsoft

10.Cognizant

I.T इंजीनियर्स के लिए भर्तियों के लिए आवश्यक कौशल:
ये कुछ कौशल हैं जो आपको पता होना चाहिए कि क्या आप व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ कंपनियों द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियर के रूप में काम पर रखा जाना चाहते हैं।

1. मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट

2. आवेदन

3. आश्चर्य अनुप्रयोगों,

4.बिजट डेटा और क्लाउड एप्लीकेशन

5. रूबी में पटरियों पर अच्छा अनुभव

6. सेवा उन्मुख ढांचे में काम करने का अनुभव होने पर शॉल्ड का हाथ होता है

7. REST API, JSON जैसी वेब सेवाओं के बारे में जानें

8.Must को MySQL और MS SQL के साथ काम करने का अच्छा ज्ञान है

9.सुरक्षा इंजीनियरिंग, प्रणाली और नेटवर्क सुरक्षा, प्रमाणीकरण और सुरक्षा प्रोटोकॉल, अनुप्रयुक्त क्रिप्टोग्राफी, और अनुप्रयोग सुरक्षा

10.Linux आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम।

11. एक प्रोटोकॉल नेटवर्किंग के रूप में HTTP पर अच्छी समझ और हाथ

टीसीपी / आईपी, एसएसएल, पोर्ट मैपिंग, स्क्रिप्टिंग स्किल्स - बैश, शेल, पायथन पर बेहतर कौशल

13 एडब्ल्यूएस ईएलबी / एएलबी जैसे वाणिज्यिक समाधानों को समझना एक प्लस है

14. वाणिज्यिक / मुक्त स्रोत HTTP / वेब अनुप्रयोग फ़ायरवॉल की अच्छी समझ और कार्यान्वयन कौशल।

2.इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग - EXTC Engineering



क्या आप जानते हैं कि रिलायंस जियो की शुरुआत का वास्तविक कारण क्या है? क्या आप बाज़ार पूंजीकरण द्वारा भारत की शीर्ष 5 सबसे बड़ी कंपनियों को जानते हैं? वहाँ।

रिलायंस अब तक कभी भी टेलीकॉम सेक्टर में नहीं गया, लेकिन भारती एयरटेल को देखकर 200,000 करोड़ का मार्केट कैप मार्क बना दिया, जिससे वे भी उनसे मुकाबला करना चाहते हैं और इसी के साथ JIO की शुरुआत हुई।

टेलिकॉम इंडस्ट्री की ताकत यही है, और यही वजह है कि यह आई टी इंजीनियरिंग के बाद हमारी पीढ़ी का भविष्य है और यही वजह है कि इसकी मांग बहुत ज्यादा है।

कॉलेज में कोर्स: इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग के लिए EXTC में आठ सेमेस्टर हैं, जिनमें से पहला वर्ष सभी छात्रों के लिए सामान्य है।

अन्य तीन वर्षों में ETRX (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग) और ELEC (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) के साथ कुछ विषय सामान्य हैं। अन्य शाखाओं में PCOM / DCOM का केवल एक विषय है जो संचार और डिजिटल संचार के सिद्धांत हैं। इस विषय को EXTC शाखा में तीन सेमेस्टर में विस्तार से पढ़ाया जाता है। यह एक बहुत ही दिलचस्प शाखा है और आप मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी और टेलीविजन प्रौद्योगिकी के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। व्यावहारिक रूप से मज़ेदार हैं। कुल मिलाकर यह इंजीनियरिंग की एक कठिन शाखा नहीं है और आप इसे न्यूनतम एटीकेटी के साथ साफ़ कर सकते हैं।

भारत में दूरसंचार इंजीनियरिंग के लिए शीर्ष रिक्रूटर्स
1.BSNL

2.IDEA

3. रेलयात्री Jio

4.MTNL

5.Vodafone

6.Hathway

7.Micromax

8.Videocon

9.भारती एयरटेल

आपको इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम इंजीनियर के रूप में कौशल की आवश्यकता है
1. आवेदन विकास (जैसे, जावा, जावास्क्रिप्ट, EJB, XML, XSD, XSLT)

2.RDBMS (जैसे, MS-SQL सर्वर, Oracle)

3.अंगुलर 5 ओ जावास्क्रिप्ट ओ मोंगोडीबी ओ यूएमएल

4.आईटी, नेटवर्किंग और टेलिकॉम टेक्नोलॉजीज - जीपीओएन, वीओआईपी, आईएमएस, आईपीटीवी, कैरियर ईथरनेट, ओपनफ़्लो, एसडी-वैन, ओपनस्टैक, एक्सडीएसएल, क्लाउड, ओपनआईड कनेक्ट, एसएएमएल / ओएटीएच, पैकेटसेटेबल, डॉक्सिस, एसडीएन / एनएफवी, 4 जी, 5G

3.कंप्यूटर इंजीनियरिंग - Computer engineering



90 के दशक में डॉट कॉम बूम कंप्यूटर इंजीनियरिंग में शामिल होने के लिए इंजीनियरिंग में नंबर एक शाखा थी। विज्ञापन कंपनियां अच्छे वेतन पर इंजीनियरों को नियुक्त कर रही थीं। एक समस्या यह है कि यह सम्मान के साथ मौजूद है कि "सॉफ्टवेयर इंजीनियर" भी हैं जो बीई या नहीं हैं B.Tech स्नातक लेकिन बस जो एनआईआईटी या एप्टेक जैसी प्रोग्रामिंग सीखने के लिए कक्षाओं में शामिल होते हैं।

एक्सेंचर, इंफोसिस, विप्रो जैसे सॉफ्टवेयर मेजर भी इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को किराए पर लेते हैं क्योंकि उन्हें बुलाया जाता है और इसलिए यह वास्तविक इंजीनियरिंग इंजीनियरों के लिए प्रतिस्पर्धा है।

लेकिन आज भी भारत के साथ-साथ पश्चिमी देशों में भी कंप्यूटर इंजीनियरिंग की अच्छी गुंजाइश है और अगर आप यूएसए में हैं तो आप कम से कम 75000 डॉलर प्रति वर्ष के वेतन की उम्मीद कर सकते हैं।

कॉलेज में कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स: यदि आप कंप्यूटर में B.E करते हैं, तो यह कठिन नहीं है। वास्तव में यह अन्य सभी शाखाओं से सबसे आसान इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में से एक है।

अमेरिका में, इसे इंजीनियरिंग की डिग्री भी नहीं माना जाता है, विज्ञान का अधिक। मेरी महिला मित्रों में से बहुत से लोग कंप्यूटर इंजीनियरिंग में शामिल हो गए हैं क्योंकि इसमें बहुत अधिक फील्ड वर्क या साइट विज़िट या प्लांट और औद्योगिक विज़िट शामिल नहीं हैं। केवल आपको पीछे से काम करने की आवश्यकता है आपकी कंप्यूटर स्क्रीन और बग के लिए जाँच करें या कोड लिखें।

साथ ही यह अन्य शाखाओं की तुलना में बहुत तकनीकी नहीं है और चार साल के डिग्री कोर्स को खाली करने के लिए आपको बहुत वैज्ञानिक आधारित दिमाग की आवश्यकता नहीं है।

पहले वर्ष को छोड़कर जो सामान्य है और इसमें सभी खतरनाक विषय हैं, दूसरा तीसरा और चौथा वर्ष कठिन नहीं है। कुछ सामान्य विषय हैं जिनका आप अन्य शाखाओं के साथ सामना करेंगे, लेकिन एकमात्र एचएआर विषय माइक्रोप्रोसेसर है। इसमें बहुत सारे शामिल हैं प्रोग्रामिंग और फ़्लोचार्ट्स और एक निश्चित शॉट है एटीकेटी यदि ठीक से निबटा नहीं जाता है। यह बदतर बना देता है, यह है कि कंप्यूटर शाखा में 3 सेमेस्टर के लिए है !!! जबकि अन्य शाखाओं में केवल MP1 है, कंप्यूटरों में MP1, MP2, MP3 हैं।

 

 

कौशल कंप्यूटर इंजीनियर को काम पर रखने के लिए सीखना चाहिए
1. पता करने के लिए कैसे डिजाइन, विकास, अनुकूलन, डिबग है

2. JCL, MVS, UNIX, LINUX, नियंत्रण- M, सेवा प्रबंधक, IM, एसएमएस की तकनीकी दक्षता

3. विंडोज या लिनक्स डिवाइस ड्राइवरों की गहराई से समझ, पीसी आर्किटेक्चर और हार्डवेयर के करीब काम करने की क्षमता।

4. मजबूत सॉफ्टवेयर विकास, अनुकूलन और विश्लेषणात्मक कौशल के साथ C / C ++ में कुशल

5. मजबूत डिबगिंग कौशल और सॉफ्टवेयर के जटिल टुकड़ों का विश्लेषण करने के लिए gdb / kgdb / Windbg का उपयोग करके व्यापक अनुभव।

6. तकनीकी दस्तावेजों के क्राफ्टिंग और सुधार के लिए मजबूत कौशल

7. चुस्त तरीके के साथ अनुभव। Scrum प्रमाणन एक प्लस

8। कंप्यूटर प्रणाली वास्तुकला, माइक्रोप्रोसेसर के साथ परिचितता,

9. माइक्रोकंट्रोलर फंडामेंटल (कैश, बस, मेमोरी कंट्रोलर, डीएमए, आदि) के अनजान

कंप्यूटर इंजीनियर्स के लिए प्रसिद्ध भर्तीकर्ता
1.Accenture

2.Infosys

3.Wipro

4.SAP लैब्स

5.टेक महिंद्रा

6.स्कैन टेक

7.NIIT

8.TCS

9.Oracle

10.HCL 

4. सिविल इंजीनियरिंग - CIVIL ENGINEERING



भारत से अधिक, खाड़ी देशों में सिविल इंजीनियरों की भारी आवश्यकता है। विशेष रूप से संयुक्त अरब अमीरात में बहुत सारे निर्माण कार्य चल रहे हैं, जहां रेगिस्तानी भूमि के बड़े हिस्से को शहरों और कस्बों में बदल दिया जाता है। वहां सिविल के लिए बड़े पैमाने पर बुनियादी ढाँचे के विकास के अवसर हैं इंजीनियरों।



यह सबसे पुरानी इंजीनियरिंग शाखाओं में से एक है और जब तक सड़कों, पुलों और इमारतों का विकास होगा, सिविल इंजीनियरिंग की एक बड़ी मांग होगी।

1. एल एंड टी

2. हीरानंदानी निर्माण

3.शापूरजी पलोनजी

4. एल एंड टी निर्माण

5.Jaypee

6.Gammon

7.GVK

8.आदिकारी ब्रदर्स

सिविल इंजीनियरिंग आवश्यकताओं
1. निर्माण ट्रेडों का अनुमान लगाने, टेंडरिंग और पुरस्कार देने में अनजान होना वांछनीय है

2. सभी निर्माण ट्रेडों (सिविल, आंतरिक, बाहरी) का अच्छा ज्ञान

3. ग्राहकों, विशेषज्ञ इंजीनियरों और उपमहाद्वीपों के साथ समन्वय

4. बस ट्रिमबल वीको, कॉस्टेक्स, आरआईबी आईटीडब्ल्यूओ 5 डी, रिवाइज क्यूटीओ या इसी तरह के सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन, ऑटोकैड, एमएस-एक्सेल को जान लें

5. सिविल इंजीनियरिंग या आर्किटेक्चर का असफल अध्ययन पूरा किया

6. मात्रा में टेक-ऑफ, लागत नियोजन, औद्योगिक भवनों के लिए निविदा प्रलेखन, वाणिज्यिक सुविधाओं और कार्यालय भवनों के क्षेत्र में ज्ञान

7.Site अनुभव

8. सीएडी / बीआईएम कार्यक्रम (अर्चीसीएडी या रीविट) का सामान्य ज्ञान

5. एग्रिकल्चरल इंजीनियरिंग - Agriculture engineering



मुझे यकीन है कि आप में से बहुत से लोग मेरी सूची में इस प्रविष्टि से आश्चर्यचकित हो सकते हैं, लेकिन मैं आपको यहां कृषि इंजीनियरिंग लगाने का कारण बताता हूं। अतीत में बहुत सारे कॉलेज ऐसे थे जो केवल बी.एससी कृषि पाठ्यक्रम के रूप में दे रहे थे और इसमें बहुत अधिक गुंजाइश नहीं थी, लेकिन पिछले 10 वर्षों से कई राज्य विश्वविद्यालय संबद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों ने इसे बीई डिग्री चार वर्षीय पाठ्यक्रम के रूप में पेश किया है।

इससे पता चला है कि संगठित कृषि पेशेवरों की अधिक मांग है, जिन्हें पर्यवेक्षण के साथ-साथ प्रबंधन स्तर में AGRO कंपनियों द्वारा नियोजित किया जाएगा।

इसके विपरीत, कृषि उत्पादों और उत्पादन के अनुसंधान और विकास में बी.एससी कृषि स्नातक अधिक कार्यरत होंगे।

कृषि इंजीनियरिंग में आप क्या सीखेंगे:

1.Soil और पानी इंजीनियरिंग

2. स्वचालित ग्रीन हाउस और सिंचाई

3. अच्छा प्रसंस्करण है

4.Farm मशीनरी

इंजीनियरिंग की अन्य शाखाओं की तुलना में कॉलेज में पाठ्यक्रम बहुत आसान है। यह देश भर के कुछ विश्वविद्यालयों में पेश किया जाता है, लेकिन जल्द ही कृषि में Bsc के बाद एक वैध इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के रूप में मान्यता प्राप्त कर रहा है।

यदि आपको स्कूल में ईवीएस या पर्यावरण अध्ययन का अध्ययन याद है तो यह पाठ्यक्रम समान है। यह स्कूल विज्ञान के गहन संस्करण में है।

कृषि इंजीनियरों के लिए कुछ प्रसिद्ध भर्तीकर्ता हैं:
1. समय से पहले

2.हिन्दुस्तान यूनिलीवर

3.Amul

4.मदर डेयरी

5. टाटा चाय

6. एक्सेल क्रॉप केयर

7.सतगुना एग्रो फार्म

8.Kissan

9.नस्टल एग्रो

6.इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग - ELECTRICAL engineering



मेरे पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बारे में लिखने के लिए बहुत कुछ है क्योंकि यह मेरा क्षेत्र है जिसे मैंने स्नातक किया था। मेरे दोस्तों में से अधिकांश अब इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं और इसलिए मेरे पास नौकरी की संभावनाओं और वेतन के दौरान उनसे प्राप्त जानकारी की एक अच्छी मात्रा है। एक नवसिखुआ के रूप में उनकी पहली नौकरी।

इस डिग्री के साथ आप कई तरह की नौकरियां कर सकते हैं। यांत्रिक और नागरिक शाखाओं के साथ, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की सबसे पुरानी धाराओं में से एक है। जब तक हमारे शहरों और परिवहन को ईंधन देने के लिए विद्युत शक्ति का उपयोग किया जाता है, तो आपके पास एक अलग होगा अच्छा काम है, इस पर मेरा विश्वास करो।

रेलवे में भी कई नौकरियां हैं जो केवल एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ही कर सकता है, और आपको अन्य उम्मीदवारों पर बड़ा लाभ होगा।

कॉलेज में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम - चार साल के डिग्री कोर्स के प्रत्येक सेमेस्टर में एक आसान सिद्धांत विषय है जिसे आप स्पष्ट कर सकते हैं। तीसरे और चौथे सेमेस्टर में बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स 1 और 2 हैं जो कि संख्यात्मक रूप से हल करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक घटक तालिकाओं का जिक्र।

5 सेमेस्टर के लिए गणित है जो सभी शाखाओं के लिए समान है और एक कठिन एडीआईसी जो चौथे सेमेस्टर में आता है। सौभाग्य से केवल 1 माइक्रोप्रोसेसर है जो कि हत्यारा विषय है और पास करने के लिए बहुत कठिन है। कंप्यूटर और आईटी शाखाओं में माइक्रोप्रोसेसर 1,2,3 है।

इलेक्ट्रिकल मशीन और कंट्रोल सिस्टम सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं और नौकरी पाने के बाद आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे। केवल महत्वपूर्ण व्यावहारिक इलेक्ट्रिकल मशीनें हैं।

एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में सीखने के लिए कौशल
1. वैकल्पिक और वैकल्पिक का ज्ञान

2. विद्युत प्रणाली और नियंत्रण प्रणाली का अनुभव है

3. संरक्षण उपकरण और रिले का परीक्षण और अंशांकन।

4. शानदार शूटिंग

5. इलेक्ट्रिकल और हादसे की रिपोर्ट की रिपोर्ट।

6. परीक्षण, माइक्रो प्रोसेसर की रिले सेटिंग, ठोस राज्य / विद्युत / डिजिटल रिले।

7.डिजाइन सॉफ्टवेयर - ऑटोकैड

.सत्य कोड और मानक: निम्नलिखित मानकों का ज्ञान: भारतीय

9। भारतीय विश्वविद्यालय (यूजीसी) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अनुमोदित डिग्री (ओवरसीज यूनिवर्सिटी से)।

10. विद्युत प्रणाली डिजाइन (एलटी, और अधिमानतः एचटी) की वृद्धि।

11.प्रेरणा लेआउट, एसएलडी।

12. सभी विद्युत उपकरण आकार गणना की पुष्टि करना।

13. विशेष रूप से स्थापना, संचालन, अंशांकन, सेवा से संबंधित इंजीनियरिंग के लिए समर्थन प्रदान करें

14। विद्युत और यांत्रिक उपकरणों के निदान, समस्या निवारण, मरम्मत और डिबगिंग में कुशल होना चाहिए।

प्रसिद्ध रिक्रूटर्स:

1.BHEL

2.भारतीय रेलवे

3.मुंबई मेट्रो

4.Siemens

5.ILFS

6.Emco ट्रांसफॉर्मर

7. बजाज इलेक्ट्रिक

8.Rico

9.Havells


7. एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग - Aeronautical Engineering



मैंने अपने पसंदीदा एयरोनॉटिकल / एयरोस्पेस इंजीनियरिंग को अच्छे कारण के साथ अंतिम रूप से रखा है। पहले कभी भी अंतरिक्ष अन्वेषण का आगमन इतना अधिक रहा था। अधिक उपग्रह और पेलोड लॉन्च किए जा रहे हैं और इसरो द्वारा इसकी परिक्रमा की जा रही है। जहां तक ​​इसरो का संबंध है। वे पिछले दशक में इतने बढ़ गए हैं कि वे अब अन्य देशों और निजी कंपनियों से उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए बोलियों को स्वीकार कर रहे हैं, क्योंकि वे इसे इतना सस्ता करते हैं।

इसरो के अलावा, स्पेसएक्स, वर्जिन, अमेज़ॅन और यहां तक ​​कि माइक्रोसॉफ्ट के पॉल एलेन भी हैं, जो अंतरिक्ष में दौड़ में सबसे पहले एमएआरएस के साथ-साथ अंतरिक्ष पर्यटन शुरू करने वाले पहले हैं।

अब कठिन हिस्सा- एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग पूरे भारत के कुछ कॉलेजों में पढ़ाया जाता है, जिसमें आईआईटी और रुड़की शामिल हैं।

एयरोनॉटिकल या एयरोस्पेस ही नहीं, इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं से संबंधित विभिन्न नौकरी के पदों के लिए चयनित होने के लिए इसरो की अपनी प्रवेश परीक्षा है।

अंतरिक्ष कंपनियों के अलावा जो आपको रोजगार देंगे, विमान रखरखाव के लिए और विमान निर्माण कंपनियों के अनुसंधान और उत्पादन प्रभागों में निजी एयरलाइंस में बहुत गुंजाइश है।

कॉलेज में एयरोस्पेस / वैमानिकी पाठ्यक्रम - दुर्भाग्य से, यह पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग की अन्य शाखाओं की तुलना में पास करने के लिए सबसे कठिन है। यह गणित, भौतिकी और इंजीनियरिंग ड्राइंग पर मजबूत ध्यान देने के साथ मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विषयों का मिश्रण है।

आपको इंजीनियरिंग यांत्रिकी के लिए एक मजबूत नज़र रखनी होगी, जो कि प्रथम वर्ष का विषय है और प्रथम वर्ष के सबसे कठिन विषय में से एक है। आप इस कोर्स को करने के चार वर्षों में इसके अधिक विस्तृत संस्करण की उम्मीद कर सकते हैं।

एरोनॉटिकल / एयरोस्पेस इंजीनियरों के लिए प्रसिद्ध भर्तीकर्ता
1.ISRO

2.AAI

3.हल - हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स

4.रामको एविएशन

5.महेंद्र एयरोस्पेस

6.Boeing

7.Lockheed

8.एयर इंडिया

9.IAMPL

10.आकुमेन विमानन

11.ड्रोन एयरोस्पेस सिस्टम

Comments

Popular posts from this blog

इंजीनियरिंग परीक्षा में धोखा ? - cheating in Engineering exams ?

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यूनिप्यून - Best of Performance Unipune

पुणे विश्वविद्यालय GRACE MARKS इंजीनियरिंग के लिए नियम - Pune University grace marks rule for engineering