पुणे विश्वविद्यालय GRACE MARKS इंजीनियरिंग के लिए नियम - Pune University grace marks rule for engineering

इंजीनियरिंग के लिए पुणे यूनिवर्सिटी का GRACE नियम हम सभी जानते हैं कि 37 अंक तक पहुँचना भी कठिन है। ध्यान दें कि इनमें से कुछ नियम मुंबई विश्वविद्यालय जैसे अन्य राज्य विश्वविद्यालयों के लिए भी लागू हो सकते हैं।




पुणे विश्वविद्यालय GRACE MARKS इंजीनियरिंग के लिए नियम


अनुग्रह पाने के कुछ तरीके हैं:

1. संक्षेपण - यह सबसे आम तरीका है कि जिन छात्रों के पास एकल एटीकेटी है, वे इसे स्वचालित रूप से साफ़ कर सकते हैं। यदि आप किसी की मार्कशीट देखते हैं, जो सभी स्पष्ट है और पूर्ण सेमेस्टर के आगे # साइन या $ साइन है निशान, इसका मतलब है कि यह एक सघन परिणाम है।

# 700 में से 354

एक सघन परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको एक को छोड़कर सभी विषयों में सभी को मंजूरी देनी होगी। यदि आप एक विषय में अधिकतम 10 अंकों में असफल हो रहे हैं, तो आप इसे प्राप्त करेंगे यदि यह कुल अंकों का 1% है जो भी कम है।

उदाहरण के लिए यदि आप 1 विषय में फेल हो रहे हैं और आपको उस विषय में पास होने के लिए 3 अंकों की आवश्यकता है और आपका कुल अंक 700 में से 440 है, तो आपको अधिकतम 4 अंक मिलेंगे।


 
2. ग्रेस अंक प्रथम और द्वितीय श्रेणी को सुरक्षित करने के लिए

यदि आपने सेमेस्टर में सभी विषयों को पास कर लिया है, लेकिन द्वितीय श्रेणी या प्रथम श्रेणी में पहुंचने के लिए कुछ अंकों की आवश्यकता है, तो आप अपने कुल अंकों का १% तक ग्रेस अंक प्राप्त कर सकते हैं - १० से अधिक अंक नहीं।

उदाहरण के लिए - यदि कुल 700 में से 417 हैं - और 420 प्रथम श्रेणी {60%} है

यहां आपको अपना प्रथम श्रेणी प्राप्त करने के लिए 3 अंकों की कमी है। तो आप अधिकतम 4 अंक प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके कुल स्कोर का 1% है। इसलिए आपका स्कोर 417 से 420 में बदल जाएगा।

3. अंतर के लिए ग्रेस अंक

प्रथम और द्वितीय श्रेणी के समान, आप 70% के अंतर तक पहुँचने के लिए ग्रेस अंक भी प्राप्त कर सकते हैं। इस मामले में आप इस विषय तक पहुँचने के लिए 2 विषयों में अधिकतम 3 अंक प्राप्त कर सकते हैं। जब भी ये अंक आपके कुल स्कोर के 1% के भीतर होना चाहिए, ऊपर दिखाये अनुसार।

Comments

Popular posts from this blog

इंजीनियरिंग परीक्षा में धोखा ? - cheating in Engineering exams ?

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यूनिप्यून - Best of Performance Unipune