इंजीनियरिंग परीक्षा में धोखा ? - cheating in Engineering exams ?

मुझे यकीन है कि बहुत से हैं जो धोखा देते हैं और बहुत से जो नहीं करते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, या करने की सोच रहे हैं, तो बीमार आपको कुछ डॉस और डॉट्स देते हैं। मैं मानता हूं, कि मैं भी इसके लिए दोषी हूं, लेकिन कभी-कभी इंजीनियरिंग परीक्षा इतनी कठिन होती है , और जब आपके पास केटी का एक विशाल बैकलॉग होता है, तो आप हताश हो जाते हैं।

कृपया ध्यान दें कि मैं परीक्षा में धोखाधड़ी को बढ़ावा देने या समर्थन करने का कोई तरीका नहीं हूं, न केवल यह नैतिक रूप से गलत है, लेकिन अगर आपके पकड़े जाने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। तो अपने जोखिम पर ऐसा करें।


 
सबसे पहले बीमार आपको बताते हैं कि एक अच्छे दोस्त को क्या हुआ, जो इंजीनियरिंग की परीक्षा में फंसा हुआ था। वह RAIT कॉलेज, नवी मुंबई में था और यह दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा थी। अब दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा बाहरी है, और प्रश्नपत्र बाहर भेजे जाते हैं। कॉलेज को ठीक किया जाए, और कक्षा के इनविजिलेटर बाहरी कॉलेजों से भी हों, वे आपके अपने कॉलेज के कर्मचारी नहीं हैं।

इसे जोड़ने के लिए, विश्वविद्यालय के मध्यस्थ और कर्मचारी सभी कॉलेजों में राउंड पर आते हैं, यह देखने के लिए कि चीजें कैसे चल रही हैं। उन्हें सतर्कता कर्मचारी कहा जाता है। वे आमतौर पर 3-4 लोग होते हैं और सब कुछ निरीक्षण करने के लिए आते हैं।

मेरे दोस्त ने बहुत संकोच किया। परीक्षा के बाद, वह आईने के सामने खड़ा हो गया, अपनी शर्ट खोल दी और बॉल पेन से अपने सीने पर सूत्र, समीकरण आदि लिखना शुरू कर दिया। उसने आईने के सामने ऐसा किया तो ऐसा होगा " बाद में औंधा हो गया ”और उसने सोचा कि जब वह नीचे देखा तो उसे पढ़ना आसान होगा - या ऐसा कुछ नहीं। निश्चित रूप से उसका असली चरित्र क्या था।

परीक्षा का समय- सूत्र और शर्ट के बटन से भरे टैटू जैसे उसके पूरे सीने के साथ यह बेवकूफ पकड़ा गया।

उन्हें प्रिंसिपल कार्यालय ले जाया गया, जहाँ उनकी माँ को बुलाया गया था। यहाँ तक कि बाहरी विश्वविद्यालय के अधिकारी और सतर्कता दल भी मौजूद थे और वह बीआईजी मुसीबत में थे।

उन्होंने उसे बताया कि वह वर्ष हारने जा रहा है और उसे फिर से प्रवेश लेना होगा, मां ने रोया और उनसे भीख माँगी, और अंत में वे अपना दूसरा अर्ध शून्य और शून्य बनाने पर सहमत हुए। उन्हें केवल दूसरे सेमेस्टर के थ्योरी पेपर देने होंगे। फिर।

लेकिन वह एक शानदार व्यक्ति था, उसने अगले परीक्षा में सभी एटीकेटी प्रश्नपत्रों को मंजूरी दे दी, और वर्ष बचा लिया और एक बूंद नहीं मिली। {ऐसा इसलिए था क्योंकि उस समय आठ केटी नियम था}


 

क्या करें और क्या नहीं ?


धोखा देने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है कि आप दूसरे साथी पेपर को देखकर सीधे कॉपी करें। चिट और छोटे कागज का उपयोग न करें।

सेलफोन मुन्नभाई टाइप धोखा भी मत करो - लेकिन मेरी कक्षा में एक आदमी ने ऐसा किया और सफल हुआ।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप पर कोई सबूत नहीं है। आंतरिक सेमेस्टर की परीक्षा में, सजा कम है क्योंकि आपका अपना कॉलेज है, लेकिन यह जोखिम के लायक नहीं है।

 विश्वविद्यालय का आधिकारिक अध्यादेश "छात्रों द्वारा समर्थित अनुचित साधन"


पुणे विश्वविद्यालय का एक अध्यादेश नंबर नौ है जिसमें कहा गया है कि जो छात्र धोखाधड़ी करता है उसे भविष्य में सभी विश्वविद्यालय परीक्षाओं से स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा सकता है, या एक निश्चित अवधि के लिए। या तो यह या उसका परिणाम रद्द किया जा सकता है और रद्द किया जा सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यूनिप्यून - Best of Performance Unipune

पुणे विश्वविद्यालय GRACE MARKS इंजीनियरिंग के लिए नियम - Pune University grace marks rule for engineering