KT पूर्ण रूप - KT FULL FORM

kt full form - kt किसलिए खड़ा होता है? kt, atkt का संक्षिप्त रूप है और atkt का पूर्ण रूप है "शब्द रखने की अनुमति"। इंजीनियरिंग भाषा में हम कभी-कभी कहते हैं कि हमें 3 केटी या 4 केटी मिली। इसका मतलब है कि हम 3 या 4 विषयों में फेल हो गए हैं और अधिक संख्या में आप एक सेमेस्टर में प्राप्त kts अंततः तय करेगा कि आपके एक वर्ष ड्रॉप हो या नहीं।

जिन विषयों को आपको पास करने की आवश्यकता होती है, उनमें से कई को पासिंग हेड के रूप में भी जाना जाता है।


 
केटी प्राप्त करना केवल इंजीनियरिंग तक ही सीमित नहीं है, और एटीकेटी प्रणाली का उपयोग पूरे भारत में सभी विश्वविद्यालयों में राज्य, राष्ट्रीय और निजी कॉलेजों के साथ-साथ वरिष्ठ कॉलेज में भी किया जाता है।

11 वीं या 12 वीं कक्षा के स्तर में इस केटी प्रणाली का उपयोग नहीं किया जाता है।

 

गुजरने और असफल होने के लिए kt नियम (Rules)


अगले शैक्षणिक वर्ष में उत्तीर्ण होने के लिए आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में, आप अधिकतम संख्या में केटी तक सीमित हैं।

यदि आप इस अधिकतम kt सीमा से अधिक हो जाते हैं, तो आपको फिर से पेपर देना होगा।

जब आप किसी विशेष विषय में असफल हो जाते हैं और उसी परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित होने का विकल्प होता है, तो इसे केटी परीक्षा या एटीकेटी कहा जाता है।

आपको इस पेपर को कितनी बार देने की अनुमति दी जाएगी, जब तक कि आप इसे साफ़ न कर लें - हालाँकि कुछ विश्वविद्यालयों ने एक पेपर खाली करने के लिए आपको प्राप्त होने वाले प्रयासों की अधिकतम संख्या पर एक कैप लगा दिया है। यह आमतौर पर 8 प्रयास हैं, लेकिन एक विश्वविद्यालय से दूसरे में परिवर्तन ।


 
कभी-कभी केटी प्रयासों की अधिकतम संख्या तक पहुंचने के बाद, विश्वविद्यालय आपको "तकनीकी शिक्षा के लिए उपयुक्त नहीं" या लघु रूप एनएफटी पर विचार कर सकता है।

KT और साल नीचे - YEAR DOWN


यदि आप शैक्षणिक वर्ष के kt नियम से अधिक प्राप्त करते हैं, तो आपको एक ड्रॉप या ईयर डाउन मिलेगा। इसका मतलब है, आप अगले शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश नहीं ले सकते, जब तक कि आप जमा हुए kts का बैकलॉग क्लियर नहीं कर लेते।

इस वर्ष नीचे, आपको केटी के इन बैकलॉग को साफ करने के लिए 2 प्रयास करने होंगे और पर्याप्त होना चाहिए

KT  को साफ करने के अन्य तरीके हैं:

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
पुनर्मूल्यांकन और रीचेकिंग

Comments

Popular posts from this blog

क्या आप अपना SOL बारकोड भूल गए | फीस रसीद | पहचान पत्र