पासिंग अर्थ का प्रधान - Head of Passing meaning

पासिंग अर्थ का प्रमुख - गुजरने का क्या मतलब है? यह प्रश्न मेरे पास कई बार आया है और मैं इसे यथासंभव सरल रूप से बताने और समझाने का प्रयास करूंगा। अक्सर पुणे और मुंबई विश्वविद्यालय जैसे राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा एटीकेटी विषय के नियम निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है। ये नियम या अध्यादेश कभी-कभी जटिल होते हैं और कई छात्रों को मिलते हैं इंजीनियरिंग में असफल जो सबसे कठिन है।

मैंने खुद मुंबई विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की और कई एटीकेटी थे। एटीकेटी और पासिंग के नियम हर 3-4 साल में बदलते रहते हैं।


 
गुजरने के प्रमुखों के दोहरे अर्थ में भ्रम:

इसके दो संस्करण हैं, और कभी-कभी कुछ छात्र दोनों के बीच भ्रमित हो रहे हैं।

Heads of passing और एटीकेटी 


एटीकेटी नियमों में, "गुजरने के प्रमुख" या उत्तीर्ण करने वाले विषय का उल्लेख है। यह सिद्धांत, व्यावहारिक, या आंतरिक परीक्षा परीक्षण, चिरायु मौखिक, टर्म एंड टेस्ट, बाहरी परीक्षण, जो कुछ भी हो सकता है। में।

उस समय विश्वविद्यालय का नियम क्या है, इस पर निर्भर करते हुए, उत्तीर्ण करने वाले का अर्थ इन तीनों में से किसी भी / या संयोजन से हो सकता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह केवल सिद्धांत विषयों की बात कर रहा है।

उदाहरण के लिए, पुणे विश्वविद्यालय में, इंजीनियरिंग सेमेस्टर 3 में प्रवेश पाने के लिए, विश्वविद्यालय के अध्यादेश नियम के अनुसार - आपको वर्ष को पूरा करने के लिए अधिकतम 4 विषयों या 4 के उत्तीर्ण होने में विफल होने की अनुमति है।

विषय या उत्तीर्ण करने का सिर महत्वपूर्ण नहीं है - यूनिप्यून में - प्रत्येक विषय को सिद्धांत और आंतरिक परीक्षण में विभाजित किया जाता है - 50-50।

HEADS OF PASSING aur GRACE MARKS

कितने विषयों या पास करने के प्रमुखों के आधार पर आपको एटीकेटी मिली है, आपको ग्रेस मार्क्स दिए जा सकते हैं।

2 से 10 तक के ग्रेस अंक दिए जा सकते हैं, कुल स्कोर का अधिकतम 1%।


 
उदाहरण के लिए यदि सेमेस्टर में आपका अंतिम कुल अंक 700 में से 500 है और आप 4 अंक से एक व्यक्ति के विषय में असफल रहे हैं - या 4 अंक से कम हो रहे हैं, तो आप 1% तक उत्तीर्ण होने के उस सिर में अनुग्रह के निशान प्राप्त कर सकते हैं - 5 अंक है। फिर आप पासिंग के उस हेड में पास हो जाते हैं, और सेमेस्टर में सभी स्पष्ट हो जाते हैं। इसे कॉन डोनेशन कहा जाता है।

आप यहां से गुजरने वाले और पीछे बैकलॉग नियमों के प्रमुखों के व्यक्तिगत अंकों के लिए कुल देख सकते हैं

Comments

Popular posts from this blog

इंजीनियरिंग परीक्षा में धोखा ? - cheating in Engineering exams ?

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यूनिप्यून - Best of Performance Unipune

पुणे विश्वविद्यालय GRACE MARKS इंजीनियरिंग के लिए नियम - Pune University grace marks rule for engineering