इंजीनियरिंग में साल नीचे - Year down in engineering

इंजीनियरिंग मानदंड में वर्ष - यदि आप पुणे विश्वविद्यालय या मुंबई विश्वविद्यालय या भारत के किसी अन्य राज्य या निजी इंजीनियरिंग कॉलेज से हैं और बहुत सारे एटीकेटी हैं, तो असफल विषयों का यह बैकलॉग आपको एक साल या साल में नीचे कर देगा। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण है एटीकेटी नियमों के कारण परिणाम।



इंजीनियरिंग में साल नीचे? (DROP)


इंजीनियरिंग में साल दर साल कैसे रोके?

यदि आप एक अकादमिक वर्ष के उत्तीर्ण होने वाले अधिकतम अनुमत शीर्षों से अधिक में असफल रहे हैं, तो आप वर्ष को कम या कम कर देंगे। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है वर्ष सेमेस्टर-वार का दृष्टिकोण। इसका मतलब है कि वर्ष में सभी विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय एक सेमेस्टर को टा समय के लिए साफ़ करना।



उदाहरण के लिए, यदि आपके पास तीसरे सेमेस्टर में 3 एटीकेटी हैं और अब 4 वें वर्ष के 6 नए विषय स्पष्ट करने के लिए हैं - तो आपका पहला विचार 4 वें सेमेस्टर के सभी विषयों को क्लीयर करने के लिए अधिक महत्व देना होगा और फिर एक ही समय में कम अध्ययन करना होगा। तीसरे सेमेस्टर के लिए, क्योंकि आप इसमें पहले से ही आधे तैयार हैं और आपको इस पर अपना पूरा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।

मेरा सुझाव है कि आप केटी विषयों को 100% देते हैं और फिर 4 वें सेमेस्टर के सबसे आसान 2 से निपटते हैं। इस तरह से आप 4 के 2 और 2 के "कम से कम" स्पष्ट करने के लिए निश्चित हो सकते हैं।

जबकि यदि आप नए के सभी 6 और पुराने के 3 को भी साफ करने की कोशिश करते हैं, तो अच्छा मौका है कि आप केवल पुराने 1 में से 1-2 को ही साफ करेंगे। यह निश्चित रूप से एक साल के लिए ले जाएगा - ऐसी स्थिति जिसे आप नहीं चाहते हैं।

यह बात मेरे साथ हुई है - इसीलिए मैं आप सभी को चेतावनी दे रहा हूँ। यदि आप कोशिश करते हैं और कोशिश करने और सभी को पास करने के लिए उत्सुक हैं, तो आप समस्याओं में पड़ जाएंगे। आप सुपरमैन नहीं हैं इसलिए कोशिश न करें और रहें महत्वाकांक्षी।


 

अनुग्रह के निशान और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बारे में क्या?


पुणे विश्वविद्यालय जैसे कुछ विश्वविद्यालयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नामक एक प्रावधान है, जिसके तहत आप फॉर्म आवेदन को दे सकते हैं और कोशिश कर सकते हैं और एक विषय को साफ़ कर सकते हैं। यदि आपने एक विषय के लिए केटी परीक्षा दी है, तो सबसे अच्छा 3 अवसरों पर विचार किया जाएगा और ऊपर कोई भी स्कोर 30 अंक आपको क्लियर करने की अनुमति देंगे।

यदि आपके पास वर्ष में केवल एक विषय है जो अंकों की कमी से गिरता है, तो अनुग्रह चिह्न और अनुकंपा अक्सर दी जाती है, इसलिए यदि आप एक वर्ष से कम के परिदृश्य का सामना कर रहे हैं तो यह आपकी मदद नहीं कर सकता है।

क्या पुनर्मूल्यांकन या पुनरावर्तन एक साल के लिए रोक देगा?


पुनर्मूल्यांकन और रीचेकिंग के बीच का अंतर बहुत बड़ा है और एक जुआ है। यदि आप किसी विषय में एक सीमा रेखा हैं, जैसे कि 40 में से 35 या 36, तो एक मौका है कि आप इसमें क्लीयर हो सकते हैं, लेकिन अपनी उम्मीदें न रखें यह एक लॉटरी की तरह है और सिर्फ 50 रुपये के कुल भुगतान के विकल्प के लिए भुगतान करें, न ही महंगे 500 रुपये के रीचेकिंग के लिए जाएं जब तक कि आप निश्चित रूप से आपको अधिक स्कोर नहीं करना चाहिए।

क्या इंजीनियरिंग में एक साल कम करने से आपके भविष्य का करियर प्रभावित होता है?


कई छात्रों ने मुझसे यह सवाल पूछा है। विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के दौरान, कुछ प्रीमियम वाले आपको पूरे 4 साल के पाठ्यक्रम के दौरान 6-8 एटीकेटी से नीचे रहने के लिए कहेंगे। बी ग्रेड कॉलेज इस बारे में ज्यादा परेशान नहीं करेंगे।

जहां तक ​​भारतीय कंपनियों की बात है, बड़ी कंपनियां सभी से यह पूछती हैं कि आपको इसके लिए प्रवेश परीक्षा कब देनी है।

फिर से अधिकांश नौकरियों के लिए एक वर्ष से कम का अंतर नहीं होता है और आपके पास सबसे मूल्यवान संपत्ति का अनुभव होता है और आपको उसी के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

क्या आपको एक साल के बाद नीचे छोड़ देना चाहिए?


मेरे कुछ दोस्त थे जिन्होंने एक साल कम होने के बाद इंजीनियरिंग छोड़ दी थी। वे दबाव को नहीं छोड़ पाए और इंजीनियरिंग छोड़ दी। कुछ लोगों को लगता है कि यह आपके जीवन के अधिक वर्षों को खोने के बजाय समझ में आता है।

मुझे लगता है कि यह आपके आत्मविश्वास और आत्म विश्वास के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आप अपने जीवन में इतनी जल्दी छोड़ देते हैं, तो आपको हमेशा यह पछतावा रहेगा और सबसे अधिक संभावना भविष्य में अन्य चीजों में असफल रहेगी। चुनौती लेने और लड़ने के लिए आपको आगे कर देगा पहले से अधिक मजबूत। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप इसके बाद फिर से विफल हो जाएंगे, लेकिन कम से कम अब आपको पता चल जाएगा कि आपके पास किसी भी बाधा को दूर करने के लिए ताकत और साहस है, बजाय इसके कि इससे दूर भागने के।

Comments

Popular posts from this blog

क्या आप अपना SOL बारकोड भूल गए | फीस रसीद | पहचान पत्र