पुणे विश्वविद्यालय में 50 में से उत्तीर्ण अंक - Passing marks out of 50 in Pune University

पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) में 50 में से उत्तीर्ण अंक - पुणे विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग में 8 सेमेस्टर हैं और उत्तीर्ण अंक और मानदंड पहले 4 सेमेस्टर के लिए अलग हैं और 5,6,7,8 के बाद के सेमेस्टर के लिए अलग हैं।




 


इंजीनियरिंग में 50 में से उत्तीर्ण अंक


सेमेस्टर 1 से 4 में एक सेमेस्टर में प्रत्येक विषय के लिए 2 मुख्य परीक्षाएं होती हैं जो दोनों 50 अंकों की होती हैं। 50 अंकों की आंतरिक परीक्षा और 50 अंकों की थ्योरी परीक्षा।

अब इन 50 अंकों में से प्रत्येक के लिए, उत्तीर्ण अंक 20 अंक हैं। जब एक साथ जोड़ा जाता है, तो पूरे विषय के लिए उत्तीर्ण अंक 40 अंक होते हैं। (20 + 20)

तो, 50 अंकों में से - उत्तीर्ण ग्रेड 20 है।

अब यदि आप 100 में से 37 को पूर्ण कुल के रूप में प्राप्त करते हैं, तो अधिकांश विश्वविद्यालयों में, इसे 40 तक गोल किया जाएगा और आप पास हो जाएंगे।

अन्य धाराओं में 50 में से उत्तीर्ण होना (other streams)


इंजीनियरिंग और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों के अलावा, कला, मानविकी आदि के लिए उत्तीर्ण अंक 18 अंक निर्धारित किए जाते हैं। यह 100 अंकों के पेपर पर 36% तक होता है।

अगर आपको पासिंग मार्क्स नहीं मिले तो क्या होगा?

यदि आप अपने विश्वविद्यालय के एटीकेटी नियमों को पूरा नहीं करते हैं और उत्तीर्ण होने के अधिकतम से अधिक अंकों में असफल रहते हैं, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जो कि आगे बढ़ने के लिए हैं-


 
पुनर्मूल्यांकन / रीचेकिंग या पुन:(revaluation,rechecking,re verification) -  सत्यापन के लिए आवेदन करें। या तो आप अपने अंकों को फिर से प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं या आप अपने उत्तर पुस्तिका की एक फोटोकॉपी प्राप्त कर सकते हैं और इसे अपने स्वयं के त्रुटियों के लिए जांच सकते हैं। यदि आप किनारे पर हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आपको एक अतिरिक्त अंक मिल सकता है या दो स्पष्ट।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आवेदन करें (best of performance)- आप एटीकेटी पेपर देने के बाद परीक्षा कक्ष में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए फॉर्म भर सकते हैं और यदि आप तीन प्रयासों में से किसी भी विषय में 30 से ऊपर स्कोर करते हैं तो आप बीओपी को साफ कर सकते हैं।

ग्रेस मार्क्स -(grace marks ) कॉन्डोन्ट होने के साथ-साथ, विभिन्न परिदृश्यों में ग्रेस मार्क्स दिए जाते हैं, जैसे एक उच्च वर्ग प्राप्त करना, अन्य सभी को पास करने के बाद सिर्फ एक विषय को क्लीयर करना आदि। ग्रेस मार्क्स देने के लिए अलग-अलग मामलों में भी आपको उत्तीर्ण होने वाले अंकों को पार करने में मदद मिलती है। ।
 

इग्नू में 50 में से उत्तीर्ण अंक (IGNOU)


इग्नू में पासिंग मार्क्स को जज करने के लिए दो अलग-अलग मापदंड हैं।

तकनीकी पाठ्यक्रमों में उत्तीर्ण होने के लिए 50 में से 20 अंकों की आवश्यकता होती है और गैर तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए 18 अंकों की आवश्यकता होती है।

यह मोटे तौर पर गैर तकनीकी के लिए 36% और तकनीकी / विज्ञान के लिए 40% का अनुवाद करता है.


Comments

Popular posts from this blog

क्या आप अपना SOL बारकोड भूल गए | फीस रसीद | पहचान पत्र